Samay Ka sadupyog essay in hindi निबंध हिंदी में? 2021

Samay Ka sadupyog essay in hindi समय का सदुपयोग उपयोग निबंध हिंदी में?

नमस्कार दोस्तों में मेरी वेबसाइट के जरिये आपका स्वागत करता हु  चले आज जानते है समय का सदुपयोग कैसे करे निबंध हिंदी में कुछ सवालों और कुछ समय प्रबंधन के सिधांत के साथ।

समय का उपयोग निबंध हिंदी में

समय एक ऐसी चीज है जो हर किसीको सामान मिलीती है। आज हर किसी के पास दिनमें  24 घंटे मोजूद होते है किन्तु यह उन पर निर्भर करता हैकी कोण इसका अधिक से अधिक सदुपयोग करता है वाही जीवन का सर्वश्रेष्ठ कामयाब इन्सान है।

समय का सर्वश्रेष्ठ उपयोग ही जीवन की सही दिशा है। यह एक ऐसी कुंजी है जिसका सही इस्तेमाल करके जीवन को मूल्यवान बनाया जा सकता है। जीवन का सबसे अधिक सर्वश्रेष्ठ समय मनुष्य की जुवानी का है क्योकि यह समय को इसलिए अधिक सर्वश्रेष्ठ कहा गया।

क्योकि यह समय में मनुष्य किसीभी कार्य को कर सकता है। और आपने  पुरे जीवन को सर्वश्रेष्ठ बना सकता है। यह समय गँवाने का अर्थ है प्रगति की राह में स्वयं को पीछे धकेलना। समय एक तीर जैसा है एक बार हाथ से निकल गया सो निकल गया निकला हुआ तीर कभी वापस नहीं आता।

इसलिए बिना कोई उदेश के समय को व्यर्थ नहीं करना चाहिए क्योकि यह आलसी और नकारात्मक सोच वाले लोगो को वह नष्ट कर देता है। सकरात्मक एवं कड़ी महेनत वाले लोगो के लिए यह एक मित्र है और समय के  साथ साथ चलाने वाले लोग ही कामयाबी की बुलंदिय चूम ते है।

समय की प्रतिबद्धता हर किसीको सीखनी चाहिए। यह कहा जाता है की“समय की बर्बादी ही जीवन की बर्बादी का मार्ग है” अगर समय की बर्बादी की और कोई बढ़ता है यो यह निच्छित रूप से तय है की उन्हें जीवन की बर्बादी का मार्ग का आरंभ किया है।

यह निच्चित रूप से तेय होजाता है की समय का सदुपयोग ही जीवन की कामयाबी है अगर मनचाही चीजे जिसका कोई जीवन में उदेश ही नहीं, ऐसी चीजो में समय को नष्ट एमव बर्बाद करना ही मुर्खता है और यह मुर्खता के कारण अनचाही चीजे सामने आती है। और वह जीवन को नष्ट करने में कामयाब हो जाती है।

इसलिए क्षण-प्रतिक्षण हर किसीके लिए समय महत्वपूर्ण है जो एकबार गया तो लोट कर कभी नहीं आया वह निरंतर चलता रहता है जो कोई इन्सान इसके साथ निरंतर चलता है वह इन्सान भगवान हो जाता है महापुरुष हो जाता है वह बहुत बड़ा नेता हो जाता है, वह बहुत बड़ा ऑफिसर बन जाता है उन लोगो ने कहिना कही समय का सर्वश्रेष्ठ उपयोग किया है वो समय की कीमत को जानते है और वही लोग दुनिया में इतिहास बना देते है।

समय का प्रबंधन कैसे करे हिंदी में  ( Time Management in hindi )

समय की कमी क्यों महसूस होती है?

दोस्तों सोचिये हमारे पूर्वजो के पास समय था तब उनके पास CAR नहीं थी मोटर साइकल नहीं थी लेकिन उनको कही जाने की जल्दी नहीं थी लेकिन तब भी उनका जीवन 100 से 80 साल तक का था।

लेकिन आज कोई 80 साल तक जी नहीं पाता है क्योकि आज दुनिया बदल रही है और वक्त भी बदल रहा है।

आज लोगो को रास्ता नहीं मिलता है क्या करू? टेक्नोलॉजी ज्यादा है कोनसा कोर्स करू कोंसी पढाई करू? कॉम्पीटिशन ज्यादा है 

आज कोई इन्सान मरता है तो कहता है की “काश में यह कर पता”  

क्योकि आज बढती हुई टेक्नोलॉजी के कारण लोगआपनी गति को और भी तेजी से बढ़ा रहे है। आज दिनों कोई नई कार लोंच होती है या फिर कोई नया मोबाइल लोंच होता है। नई फेशन कपडे  और न जाने कितने नए प्रोडक्ट लोंच होते है। आज जीवन जरुरी चीजो में भी बढ़ावा हो रहा है। और कुछ वक्त में कितना सब बदल जाता है।

लेकिन इन्सान की चाह पूरी नहीं होती है। इन्सान नई टेक्नोलॉजी के साथ जीना पसंद करता है। और वह ज्यादा पैसो के लिए पुरे दिन रात काम करता रहेता है और काफी लोग  यह टेक्नोलॉजी की गति को पकड़ नहीं पाते है। और फिर दुःख तनाव और साथही स्वास्थ कोभी बिगड़ ते है। आज आधुनिक अविष्कारों के बजह से समय हमारे उपर भारी पड़ रहा है। यह बात है समय की कमी लोगो को क्यों महसूस होती है।

 कितना समय है?Samay Ka sadupyog essay in hindi

यह पहेलु महत्वपूर्ण बनता है की आपके पास दरसल कितना समय है।

अगर एक एवरेज जीवन 70 साल जीता है और वह एवरेज 10 घंटे दिनमे सोता है तो वह एक साल में 152 दिन सोता है। अगर  70 साल में 25,550 दीन होते है। तो उसमे से  10,640 दिन सोने में निकल जाते है।

तो बचे 14,910 दिन  इसमें बचपन के दिन भी सामिल है  आप यह समय निकल दे जो हर दिन ब्रश करना , नहना , कपडे बदलना , चाय नास्ता , न्यूज़ पेपर पढना, बुढ़ापे का टाइम ।

तो आप मालूम करेगे की आपके पास कार्य के लिए कितने दिन बचे तो आप खुद जानेगे की आपके पास वाकई में बहुत कम समय है जब आपको यह पता होगा। तो आप निचित समय का सदुपयोग करेगे। यह तय करे की आपके पास दरसल कितना समय है।

टाइम का सदुउपयोग कहा करे।

Samay Ka sadupyog essay in hindi आधुनिक टेक्नोलॉजी की इस जीवन जाल में  वैसे भी टाइम की कमी है लेकिन क्या वाकई में टाइम का सदुपयोग किया जा सकता है।

Travel के द्रोरांत सबसे ज्यादा टाइम का उपयोग किया जाना चाहिए।

दोस्तों आज हर कोई Travel करता है, घर से ऑफिस तक का टाइम ऑफिस से एअरपोर्ट तक का टाइम, किसीभी जगह जाने के लिए अगर आपके पास टाइम है।

तो उसका सबसे ज्यादा उपयोग करना चाहिए कुछ ऐसे काम होते है जो हम ईस यात्रा के दोरांत कर सकते है। जैसे की : दिनचर्या का योजना बनाना, किसी को कार्य का रिमाइंडर दिलाना आपके बिजनेस रिलेटेड कोई कार्य ,इत्यादि अगर ऐसे कोई कार्य नहीं होते तो ऑडियो बुक सुनना, विडियो या इंटरनेट के माध्यम से कुछ नई तकनीक जानना या सीखना लेकिन समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

Waiting समय का उपयोग करना चाहिए।

आधुनिक ईस भाग दोड में हर जगह हर कही वेटिंग हर किसी को जररू करना पड़ाता है। यह निचित है की भविष्य में भी करना पड़ेगा किसीभी कार्य के प्रति : जैसे की हॉस्पिटल में, इन्टरव्यू के लिए वेटिंग रूम, कार गेरेज, खाने के लिए रेस्टोरेंट में, किसी को मिलने के लिए, बेंक में , कही किसी आवेदन के लिए, इत्यादि  हर दिन कहिना कही वेटिंग करना पड़ता है। यह समय का सबसे ज्यादा उपयोग करना चाहिए यह समय में ऐसे कार्य करना चाहिए जो यह समय सिमित  में किया जा सकता है।

हमारी यह पोस्ट भी पढ़े ::

अपनी Typing ki speed kaise badhaye ?

विपस्सना मेडिटेशन क्या है और कैसे करे : मेरा best अनुभव 2021

इंटरनेट पर समय बर्बाद।

दुनिया की सबसे बड़ी विकसित टेक्नोलॉजी इंटरनेट है लेकिन जरा सोचिये इन्टरनेट अभिशाप भी साबित हो सकता है। आज हर जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है लेकिन इसमें इन्टरनेट का कोई दोष नहीं है।

क्योकि जब सर्च इंजन में कुछ सर्च करने जाते है और सही तरीके से शब्द को सर्च नहीं कर पाते तो लाख परिणाम सामने आ जानते है और सही जानकारी प्राप्त नहीं होती है लेकिन अगर सही शब्द का प्रयोग करते है तो मनचाही जानकारी तुरंत मिल जाती है।

आपका समय कितना कीमती है

काफी लोग आपना समय इसलिए बर्बाद करते हैकी उनको पता नहीं होता की समय कितना मूल्यवान और कीमती है। आपका समय का मूल्य निकले  निचे दी गए उदाहरण से समजिये

एक दिन की आमदनी  = 1000rs
कार्य करने का समय    = 10 घंटे
1000 ÷ 10                 =  100 rs 1घंटे का मूल्य

काफी लोग बिना समजे आपना टाइम घंटो तक इंटरनेट, मोबाइल, टीवी, जैसी फालतू चीजो  में बिगाड़ देते है, जिसका जीवन से कोई उदेश नहीं होता,

“एक बार किसीने रतन टाटा को एक सवाल पूछा की अगर आपके पाससे 1 लाख की खुल्ली नोटो बिच सडक पे गिर जाये तो क्या आप सब नोटों एकठी करेते तो रतन टाटा ने जवाब दिया की अगर  1 लाख की जगह  35 लाख भी होता तो भी में नहीं उठता  क्योकि उतने समय में इससे दुगना कमा लेता ”

सुभह जल्दी उठे:

बहुत ही कॉमन पॉइंट है की हर कामयाब इन्सान के जीवन में यह आदत जरुर होती है “सुबह जल्दी उठाना”  यह बात आपने कही ना कही जरुर सुनी होगी। लेकिन क्या यह बात सुन कर आप जल्दी उठते है? अगर नहीं ? तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरुरी है।

देखिये सुबह जल्दी उठाना आपके लिए बहुत ही फायदे मंद है यह आपको आच्छी तरह से मालूम है लेकिन यह कार्य करना बहुत ही कठिन लगता है। क्योकि हमें उसका सही फायदा मालूम  नहीं होता है चैलिये जानते है क्या है उसका सही फायदा।

एवरेज लोग लगभग  5 बजे जागते है। मानलो 5 बजे उठाना है और आप कोई जॉब करते है या फिर कोई बिसनेस तो  एवरेज ऑफिस जाने का टाइम सुबह 10 बजे का होता है। तो सोचिये 5 बजे से 10 बजे तक कितना टाइम होता है। 5 घंटे होते है आप किस कार्य को नहीं कर सकते  आप टालमटोल कर ऑफिस में ज्यादा से जायदा कितने घंटे काम करते होगे 5 से 6घंटे और उतना टाइम आपको सुबह में ही मिल जाता है। अगर आपको बुक पढनी पसंद है तो सोचिये आप कितने पेज पढ़ लेगे। बहुत ही आचार्य जनक बात है जब मुझे यह पहलीबार पता चला तो में चकित हो गया था। और आज यह बात मुझे 5बजे जगती है।

इसलिए यह तथ्य कामयाबी के लिए मशहूर बना

पैसे से समय खरीदना

अगर आप पैसे वाले नहीं तब भी आपको यह नेटवर्क के बारे में सोचना चाहिए अगर आपका कोई लक्ष्य है ” तो कोण यह लक्ष्य में सामिल हो सकता है” अगर कमाई का थोडा हिस्सा देना पड़े तो जरुर देना चाहिए” लेकिन सामने कार्य की रफ़्तार और भी तेजी से बढ़ जाती है सोचिये कामयाब लोग यह तो करते है।

बहुत लोग यह बात को टाल देते है अगर आप समय प्रबन्धन करना चाहते है तो यह पहेलु आपके लिए महत्वपूर्ण है यह इसलिए महत्वपूर्ण है की काफी लोग आपना यह टाइम को गवा देते है कैसे अगर सभी कार्य खुद करेगे तो कितना परिणाम प्राप्त करेगे अधिक से अधिक परिणाम के लिए आपको नेटवर्क की जरुरत पड़ेगी सोचिये हर कामयाब लोग इसलिए तो नेटवर्क  बनाते है।

निश्कर्ष:: (Conclusion)

दोस्तों यह लेख में मेरे खुद के अनुभव से जो तथ्य निकले वो मैंने आसन तरीके से आपके सामने पेश किया में उम्मींद करता हुकी मेरा यह लेख Samay Ka sadupyog essay in hindi आपको जरुर पसंद आया होगी। आशा करता हुकी आप यह लेख को सोशल मिडिया पर जरुर शेर करे। अगर इस पोस्ट के अंतर्गत कोई भी सवाल है तो आप बेहिचक कमेन्ट कर सकते है। हम आपके सवालों का जवाब जररू देगे।

Leave a Comment